दिमाग को तेज़ रखने के लिए ये 11 चीज़े ज़रूर खाएं

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारा सारा काम करना , चीज़ों को समझना, सीखना, बोलना सब कुछ मस्तिष्क से ही होता है। इसके सुचारु रूप से काम करने के लिए नींद , योग , मैडिटेशन यानी ध्यान के अतिरिक्त कुछ भोज्य पदार्थ भी है जिनके सेवन से हम दिमाग को तेज कर सकते हैं। चीज़ें याद ना रहना , कही ध्यान केंद्रित ना कर पाना , नयी चीज़ सीखने में परेशानी होना , कुछ भी पढ़ा हुआ भूल जाना ये सब समस्याओं को दूर करने का एक आसान तरीका है अपने आहार में ब्रेन फ़ूड को बढ़ाना। तो आइये अब बात करते है उन खाद्य पदार्थों की जिनसे दिमाग को पोषण मिलता है।

  1. अखरोट , ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्राकृतिक फाइटोस्टेरोल और एंटीऑक्सिडेंट का अच्छा स्रोत है। डीएचए, विशेष रूप से एक प्रकार का ओमेगा -3 वसा है जो दिमाग को तेज करने के लिए जाना जाता है। अखरोट में विटामिन ई, फोलेट और मेलाटोनिन सहित कई न्यूरोप्रोटेक्टिव यौगिक भी होते हैं। अखरोट का सेवन तर्कशक्ति को बढ़ाता है। अखरोट जैसे उच्च एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थों का सेवन ऑक्सीडेटिव तनाव के लिए अतिसंवेदनशील को कम करता है जो उम्र बढ़ने में होता है और इसलिए उम्र बढ़ने में संज्ञानात्मक और मोटर फ़ंक्शन को बढ़ाता है।
  2. डार्क चॉकलेट में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, इसमें कैफीन सहित कई प्राकृतिक उत्तेजक होते हैं जो फोकस और एकाग्रता को बढ़ाते हैं। यह एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करने में भी मदद करता है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट का उपयोग वस्कुलर इम्पेयरमेंट के इलाज के लिए किया जाता रहा है, जिसमें डिमेन्शिया और स्ट्रोक शामिल हैं।
  3. ब्लूबेरी में, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो न्यूरोडीजेनेरेटिव ऑक्सीडेटिव तनाव में कमी करने के साथ-साथ सीखने, सोच और याद्दाश्त में सुधार करते हैं। ब्लूबेरी, क्रैनबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे बेरीज़ बढ़ती उम्र में मस्तिष्क को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं।
  4. बादाम लंबे समय से याददाश्त बढ़ाने के लिए जाने जाते है। बादाम, एसीटी (एसिटाइलकोलाइन) के स्तर को बढ़ाता है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है और याददाश्त को बढ़ाने और अल्जाइमर रोग जैसी स्थितियों से लड़ने में मदद करता है। बादाम में कई पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क की शक्ति को बनाए रखने में मदद करते है।
  5. तिल के बीज अमीनो एसिड टायरोसिन का बढ़िया स्रोत हैं, जिसका उपयोग मस्तिष्क को चौकन्ना और याददाश्त को तेज रखने के लिए जिम्मेदार एक न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है। तिल के बीज  जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन बी -6, सहित अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं।
  6. कद्दू के बीजों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर और मस्तिष्क को फ्री रेडिकल क्षति से बचाते हैं। वे मैग्नीशियम, लोहा, ज़िंक और तांबा का एक उत्कृष्ट स्रोत भी हैं। मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए इन पोषक तत्वों में से सबसे महत्वपूर्ण है: ज़िंक : यह नर्व सिग्नलिंग के लिए महत्वपूर्ण है।
  7. कॉफी दिमाग को एकाग्र करने में और मनोदशा को ठीक करने में मदद करती है। इसमें मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट्स अल्जाइमर के खतरे को भी कम करने में सहायक होते हैं।
  8. एवोकैडो एक वसायुक्त फल है जो रक्त के स्वस्थ प्रवाह में योगदान देता है और रक्त के स्वस्थ प्रवाह का मतलब है स्वस्थ मस्तिष्क। एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है। 2012 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड मस्तिष्क में ग्लोरियल कोशिकाओं को एस्ट्रोसाइट्स की रक्षा करने में मदद करते हैं, जो सूचना देने वाली तंत्रिकाओं को सहायता प्रदान करते हैं।
  9. अलसी यानी फ्लैक्स सीड्स भी ब्रेन के लिए टॉनिक की तरह काम करते हैं इनमे पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और विटामिन्स दिमाग के कार्य कुशलता को बढ़ाते है और कन्सेंट्रेशन पावर को बढ़ाते हैं।
  10. बीन्स से प्राप्त बी-विटामिन शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करने और एक दूसरे के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकते हैं। ये विटामिन शरीर को आनुवंशिक कोड पढ़ने में भी मदद कर सकते हैं ताकि वे आपके सर्वोत्तम कार्य करने में सक्षम हों। बीन्स जैसे काला राजमा , मुंग , मसूर और छोले में बी-विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं।
  11. ब्रोकोली और फूलगोभी मस्तिष्क के लिए बहुत आवश्यक भोजन है। भोजन में इनके सेवन से अल्जाइमर रोग के बढ़ने या होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह उम्र से संबंधित परेशानियों जैसे याददाश्त कमजोर होने को कम करता है। गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन मस्तिष्क में कॉग्निटिव कार्य को बढ़ावा दे सकता है और सीखने और याद रखने की क्षमता में सुधार कर सकता है।

इनके साथ ही साल्मन फिश , अंडे, ओलिव आयल ,शकरकंद ,पालक और नारियल में भी कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को तेज करने और एक्टिव रखने में सहायक होते हैं। इन को आप अपने आहार में शामिल करके अपने दिमाग को स्वस्थ और तंदरुस्त बना सकते हैं।

दिमाग को तेज़ करने के असरदार तरीको को जानने के लिए यह क्लिक करें

dimag tez karne ka mantra, dimag tej karne ke yoga, dimag tez karne ke nuskhe, dimag tej kaise kare, brahmi, dimagi food, dimag tej karne ke gharelu upay, dimag kya chij hai, yaddasht badhane ki dua, healthy food name list in hindi, jab dimag kam na kare, dimag tej karne ki ayurvedic dawa, dimag tej karne ki dua, tej dimag dotcom, bacho ka dimag tej karne ke upay, yaddasht badhane ke liye yoga, yaddasht badhane ki ayurvedic dawa, dimag tej karne ki dawa patanjali, yaddasht in hindi, how to improve brain power in hindi pdf, bacho ka dimag tez kaise kare, dimag ka 100 use kaise kare, dimag kaise tej hota hai, dimag tez karne ki medicine name, mind tej, dimag ki syrup, dimag kam nahi karna, dimag tej karne ka asan tarika, mind sharp kaise kre, dimag tej karne ke gharelu nuskhe , brain power badhane jadibuti , mind ko kaise

Subscribe

yaddasht ke liye kya khana chahiye, kya khane se dimag tej hota hai

Brain food,food for brain,smart brain, dimag kese badhae,dimag ki exercise,buddhi kese badhae,smart tricks, life hack,mastishq,mind,inspirational articles

Published by

healthyme happyme

अगर अच्छा स्वस्थ्य आपकी मंज़िल है तो हम आपके इस सफर में आपके साथी है आप कैसा महसूस कर रहे हैं ये आपके हर दिन पे प्रभाव डालता है तो हम आपके साथ हैं आपके मार्गदर्शन के लिए और आपको प्रोत्साहित करने के लिए। आपका स्वस्थ्य आपके हाथ। HealthyMeHappyMe आपके स्वास्थय और शारीरिक क्षमताओं को और भी बेहतर बनाने के लिए आपकी मदद करता है।

3 विचार “दिमाग को तेज़ रखने के लिए ये 11 चीज़े ज़रूर खाएं&rdquo पर;

Leave a Reply